Breaking HEADLINES Latest news Rishikesh UK-14 Social media Society Uttarakhand

चार धाम यात्रा के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन, वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर । UK24X7LIVENEWS

ऋषिकेश

चारधाम यात्रा 2022 में इसबार धामों में रवाना होने से पहले व्यावसायिक और प्राइवेट वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड के साथ ही ट्रिप कार्ड लेना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए उत्तराखंड परिवहन विभाग की वेवसाइट पर 15 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बीते दो साल वैश्विक महामारी कोरोना के चलते चारधाम यात्रा प्रभावित रही। इस वार संक्रमण में कमी के कारण चारधाम यात्रा की तैयारियां जोर पकड़ने लगी हैं। मई से चारधाम यात्रा शुरू होगी। यात्रा को निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए उत्तराखंड परिवहन विभाग ने भी व्यवस्थाओं को अमलीजामा पहनाना आरंभ कर दिया है। चारधाम यात्रा में संचालित व्यवसायिक और निजी वाहनों के लिए इस वार ग्रीन कार्ड के साथ ट्रिप कार्ड अनिवार्य कर दिया है। ताकि चारधाम यात्रा पर जाने वाले वाहनों और तीर्थयात्रियों की संख्या का रिकार्ड रखा जा सके। कौन सा वाहन कितने फेरे लगा रहा है, इसका भी रिकार्ड रहेगा।

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन अरविंद कुमार पांडेय ने बताया कि ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड के लिए परिवहन विभाग की वेवसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वेवसाइट संभवतया 15 अप्रैल से खोल दी जाएगी। बताया कि एआरटीओ में भी ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड ऑनलाइन जारी करने के लिए चार काउंटर खोले जाएंगे। ताकि वाहर से आने वाले तीर्थयात्रियों को दिक्कत नहीं हो।

एक मई से खुलेंगे चेकपोस्ट

चारधाम यात्रा में वाहनों का संचालन व्यवस्थित बनाने के लिए परिवहन विभाग ऋषिकेश में भद्रकाली तिराहा और ब्रह्मपुरी में एक मई से चेकपोस्ट खोलेगा। जहां प्रवर्तन दल की तैनाती रहेगी, जो यात्रा पर जाने वाले वाहनों के कागजात आदि की जांच करेंगे। साथ ही डग्गामार वाहनों के संचालन पर रोक लगाएंगे।

फिटनेस के लिए आना होगा एआरटीओ

यात्रा पर संचालित वाहनों के मालिक ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर कहीं से भी प्राप्त कर सकेंगे। लेकिन वाहनों की फिटनेस के लिए वाहन को लेकर एआरटीओ आना होगा। फिटनेस के बाद ही ग्रीन कार्ड मान्य होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *