Breaking Dehradun UK-7 header HEADLINES Latest news Trending Uttarakhand

78 वें स्वतंत्रता दिवस पर देहरादून के परेड ग्राउंड में सीएम धामी ने ध्वजारोहण किया। Uttarakhand 24×7 Live news

78 वें स्वतंत्रता दिवस पर देहरादून के परेड ग्राउंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ध्वजारोहण किया इस दौरान पर उन्होंने देश और प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी…
ध्वजारोहण समारोह के दौरान में संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री ने केंद्र और राज्य सरकार द्वारा उत्तराखंड के विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं का जिक्र करते हुए सरकार की उपलब्धियां भी गिनाई, अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के समग्र विकास के लिए 8 घोषणाएं करते हुए कहा कि….
1- प्रत्येक जिले में एक स्थानीय निकाय को एक आदर्श निकाय के रूप में विकसित किया जाएगा।
2 – उद्योग बागवानी और किसी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले काश्तकारों को सम्मानित किया जाएगा।
3 – अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग और अन्य पिछड़ा वर्ग के नियमित कर्मचारियों के लिए कर्मचारी व्यक्तिगत ऋण योजना लागू की जाएगी।
4- वृद्धावस्था पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना, दिव्यांग पेंशन योजना, जन्म से दिव्यांग बच्चों को अनुदान योजना और प्रतियोक्ता पेंशन योजना को के तहत दिए जाने वाले धनराशि को 4000 से बढ़कर 6000 रुपए किया जाएगा।
5 – युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण के विषय वस्तु का निर्धारण, जिला कौशल विकास समिति की ओर से स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप किया जाएगा।
6- वरिष्ठ नागरिकों के समग्र कल्याण के लिए नीति बनाई जाएगी।
7- राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन रोकने के लिए ट्राउट मत्स्य उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत मत्स्य विभाग में 200 करोड़ रुपए की योजना शुरू की जाएगी।
8 – राज्य के पशुपालकों को आधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराए जाने को लेकर 75 करोड़ रुपए की लागत से सभी जिलों में एक-एक मॉडल पशु चिकित्सालय का निर्माण कराया जाएगा जिससे करीब 11 लाख पशुपालकों को इसका फायदा मिलेगा वहीं कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उत्तराखंड पुलिस के अधिकारियों और जवानों को सराहनीय सेवा पदक उत्कृष्ट सराहनीय सेवा पदक से भी सम्मानित किया I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *