Breaking Dehradun UK-7 header HEADLINES Latest news Trending Uttarakhand

यूपीसीएल ऊर्जा भवन द्वारा व्यापक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। Uttarakhand 24×7 Live news

भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा 27 जुलाई 2024 को उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड UPCL के अधिकारियों के लिए उर्जा भवन, देहरादून में एक व्यापक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम भारतीय मानकों और गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों के बारे में जानकारी फैलाने पर केंद्रित था, जो ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क में भारतीय मानकों का पालन अनिवार्य करते हैं। इस जागरूकता कार्यक्रम का उद्देश्य UPCL अधिकारियों को उनके प्रोजेक्ट्स में भारतीय मानकों को शामिल करने के लिए आवश्यक ज्ञान और उपकरण प्रदान करना था, जिससे सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की उच्च गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।
इस कार्यक्रम का आयोजन UPCL के प्रबंध निदेशक अनिल कुमार के मार्गदर्शन में किया गया और इसका उद्घाटन निदेशक वित्त श्री कमल शर्मा, कार्यकारी निदेशक HR आर.जे. मलिक और निदेशक एवं प्रमुख, BIS देहरादून सौरभ तिवारी द्वारा किया गया। BIS से श्याम कुमार, संयुक्त निदेशक, सचिन चौधरी, उप निदेशक, नितीश जैन, उप निदेशक और सौरभ चौरसिया, सहायक निदेशक ने भाग लिया। UPCL से श्री सुरिंदर सिंह कंवर, अधीक्षण अभियंता, जितेंद्र सिंह, उप मुख्य कार्मिक अधिकारी ने 50 से अधिक वरिष्ठ UPCL अधिकारियों के साथ-साथ 12 अधिकारियों ने वर्चुअली भाग लिया।
सौरभ तिवारी ने राज्य में बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं की सुरक्षा, टिकाऊपन और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए भारतीय मानकों का पालन करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि BIS विभिन्न क्षेत्रों में मानकीकरण और गुणवत्ता नियंत्रण को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

सत्र के दौरान, नितीश जैन और श्याम कुमार ने संबंधित भारतीय मानकों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। श्री सचिन चौधरी ने BIS के विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म्स, जैसे BIS केयर ऐप, मानकों को डाउनलोड और उन पर टिप्पणी करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। प्रतिभागियों को UPCL की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों से संबंधित हालिया गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों के बारे में भी बताया गया, आर.जे. मलिक ने सभी संबंधितों को जागरूक करने के लिए BIS प्रबंधन द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की। उन्होंने राज्य सरकार के अधिकारियों के लिए आयोजित किए जा रहे क्षमता निर्माण कार्यक्रमों की भी प्रशंसा की और नियमित रूप से UPCL अधिकारियों को नामित करने का आश्वासन दिया। उन्होंने UPCL में मानकीकरण सेल बनाने की सहमति दी, ताकि सभी स्तरों पर मानकीकरण को बेहतर तरीके से अपनाया जा सके और मानकों के विकास में तकनीकी रूप से योगदान देने की UPCL की प्रतिबद्धता व्यक्त की,एक विशेष इंटरैक्टिव सत्र भी आयोजित किया गया, जिसमें प्रतिभागियों को अपने दैनिक कार्यों में भारतीय मानकों को लागू करने में आने वाली चुनौतियों पर चर्चा करने और स्पष्टीकरण प्राप्त करने का अवसर मिला। सभी प्रतिभागियों ने कार्यक्रम की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *