Breaking Dehradun UK-7 Features Latest news Social media Society Technology Trending Uttarakhand

PM मोदी ने उत्तराखंड को दी 18 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात । UK24X7LIVENEWS

देहरादून👇

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून पहुंचे हैं.

यहां उन्होंने 18 हजार करोड़ रुपये के विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. उन्होंने कहा कि भारत में कनेक्टविटी का ऐसा महायज्ञ चल रहा है और इसका एक यज्ञ आज देवभूमि में हो रहा है. इसके अलावा उन्होंने उत्तराखंड में जारी सड़क निर्माण कार्यों को लेकर भी बात की. भारतीय जनता पार्टी की रैली में शामिल होने के लिए मौके पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हैं. पीएम ने जानकारी दी कि बीते पांच सालों में केंद्र सरकार ने उत्तराखंड के विकास के लिए 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि मंजूर की है. उन्होंने बताया कि आज की विकास परियोजनाओं में 18 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश किए गए हैं.

पीएम ने पिछली सरकारों पर सेना का मनोबल गिराने के आरोप लगाए. उन्होंने कहा, ‘पिछली सरकारों ने पहाड़ी सीमावर्ती इलाकों में इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम नहीं किया, जैसा उन्हें करना चाहिए था. यह ऐसा था, जैसे उन्होंने हर स्तर पर सेना का मनोबल गिराने की कसम खाई हो. हमने वन रैंक, वन पेंशन लागू किया.’ उन्होंने कहा कि हमने आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया.पीएम मोदी ने देहरादून में कहा, ‘आज भारत, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपए से अधिक के निवेश के इरादे से आगे बढ़ रहा है.’ कॉरिडोर को लेकर पीएम मोदी ने कहा, ‘आज मुझे बहुत खुशी है कि दिल्ली-देहरादून इकॉनॉमिक कॉरिडोर का शिलान्यास हो चुका है. जब ये बनकर तैयार हो जाएगा तो, दिल्ली से देहरादून आने-जाने में जो समय लगता है, वो करीब-करीब आधा हो जाएगा.

इस दौरान पीएम मोदी ने पिछली सरकारों से मौजूदा विकास कार्यों की तुलना की. उन्होंने कहा, ‘साल 2007 से 2014 के बीच जो केंद्र की सरकार थी, उसने सात साल में उत्तराखंड में केवल 288 किलोमीटर नेशनल हाईवे बनाए. जबकि हमारी सरकार ने अपने सात साल में उत्तराखंड में 2 हजार किलोमीटर से अधिक लंबाई के नेशनल हाईवे का निर्माण किया है.

पीएम मोदी ने ‘प्रधानमंत्री 11 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी . इसमें दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा (ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे जंक्शन से देहरादून तक) शामिल है, जिसे लगभग 8300 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा. यह दिल्ली से देहरादून के बीच यात्रा के समय को छह घंटे से घटाकर लगभग 2.5 घंटे कर देगा. इसमें हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, शामली, यमुनानगर, बागपत, मेरठ और बड़ौत से सम्पर्क के लिए सात प्रमुख इंटरचेंज होंगे.

पीएम मोदी ने , ‘प्रधानमंत्री सात परियोजनाओं का उद्घाटन किया , जिनमें क्षेत्र में गम्भीर भूस्खलन की समस्या से निपटने के लिए यात्रा को सुरक्षित बनाने पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है. इन परियोजनाओं में लामबगड़ (जो बद्रीनाथ धाम के रास्ते में है) में भूस्खलन शमन परियोजना और एनएच-58 पर शकनिधर, श्रीनगर और देवप्रयाग में गम्भीर भूस्खलन समस्या का निवारण शामिल हैं. गम्भीर भूस्खलन क्षेत्र में लामबगड़ भूस्खलन शमन परियोजना में वर्षा से बचाने वाली दीवार और रॉकफॉल बाधाओं का निर्माण शामिल है. परियोजना का स्थान इसके सामरिक महत्व को और बढ़ाता है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *