Breaking Dehradun UK-7 header HEADLINES Latest news Political Trending Uttarakhand

जैन धर्मशाला मेंआयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने किया प्रतिभाग जन जागरण नामक पुस्तक का किया विमोचन। Uttarakhand 24× 7 Live news

कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने जैन धर्म के महान आचार्य श्री ज्ञान चंद्र जी महाराज साहब के प्रथम बार देहरादून आगमन पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस दौरान डॉ अग्रवाल ने उत्तराखंड विधानसभा में पास यूसीसी बिल पर प्रकाश डाला और इससे होने वाले लाभ की जानकारी दी। इस दौरान डॉ अग्रवाल ने ज्ञान जागरण नामक पुस्तक का विमोचन भी किया। इस दौरान डॉक्टर अग्रवाल ने आचार्य ज्ञान चंद्र जी महाराज का आशीर्वाद भी प्राप्त किया।

बुधवार को प्रिंस चौक स्थित जैन धर्मशाला में श्री श्वेतांबर स्नातकवासी जैन सभा देहरादून की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डॉ अग्रवाल ने कहा कि जैन दर्शन शाश्वत सत्य पर आधारित है। कहा कि जैन धर्म सिखाता है कि प्रत्येक जीव अपने कर्मो के लिए स्वयं जिम्मेदार है। यह जोर देकर कहता है कि हम सभी जीवन के आध्यात्मिक स्वरूप को सम्मानपूर्वक जीते, सोचते और कार्य करते हैं। कहा कि हमें भगवान महावीर के सिद्धांतों को जीवन में उतारना होगा। कहा कि त्याग, तपस्या और साधना, अपरिग्रह आदि जो सिद्धांत है, उन्हें अपनाकर ही आत्मिक सुख प्राप्त कर सकते हैं। हमें उनके तप के प्रभाव और उनके प्रेरक जीवन से सीख लेनी होगी।

इस मौके पर डॉ अग्रवाल ने उत्तराखंड विधानसभा में पास समान नागरिक संहिता बिल का भी जिक्र किया। उन्होंने बिल की खासियत बताते हुए कहा कि इससे उत्तराखंड के सभी वर्ग, धर्म और जाति के लोग एक समान कानून के दायरे में आएंगे।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि यूसीसी कानून जनता को उनके अधिकार तथा समाज में उचित दर्जा देगा। कहां की इस बिल में अनेक प्रावधान किए गए हैं जिनमें बहु विवाह, पुत्र और पुत्री को संपत्ति में एक समान अधिकार प्राप्त है। उन्होंने कहा कि समान नागरिक संहिता कानून से उत्तराखंड की महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बनेगी,डॉ अग्रवाल ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 44 में भी एक समान कानून का जिक्र है। वही हमारे संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर जी ने भी एक समान कानून की वकालत की थी। उन्होंने कहा कि हमारी भाजपा सरकार तथा उससे पूर्व जनसंघ ने भी एक समान कानून होने की पुरजोर पैरवी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *