Breaking Dehradun UK-7 HEADLINES Kedarnath temple Latest news Social media Society Trending Uttarakhand

सीएम धामी ने सचिवालय में चारधाम यात्रा की तैयारियों की ली समीक्षा बैठक, सम्बंधित अधिकारियों को दिए निर्देश ! UK24X7LIVENEWS

आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा बैठक लेते हुए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बार बहुत अधिक संख्या में श्रद्धालुओं के आने की सम्भावना है अतः चार धाम यात्रा की तैयारियां उसी के अनुरूप सुनिश्चित की जाएं। मुख्यमंत्री धामी ने सभी संबंधित अधिकारियों को यात्रा मार्गों का स्थलीय निरीक्षण कर सभी आवश्यक सुधार कार्य यात्रा प्रारम्भ होने से पूर्व सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा के माध्यम से देश-विदेश में “अतिथि देवो भव:” का संदेश जाना चाहिए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए मार्ग अवरूद्ध होने की स्थिति में तत्काल खोलने के लिए जरूरी मशीनों की व्यवस्था करने व जेसीबी मशीनों को जीपीएस से जोड़े जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्ग में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए, कहीं भी मलबा या कचरा न रहे।मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि ट्रैफिक प्रबंधन व संचालन के लिए ड्रोन का भी प्रयोग किया जाए। चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए टोल फ्री नम्बर जारी किया जाए। जिस पर यात्रा से संबंधित हर प्रकार की जानकारी हो। इस नम्बर को व्यापक प्रचारित भी किया जाए। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो, इसके लिए यात्रियों के रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था हो। यात्रा मार्गों पर जगह-जगह पर्याप्त संख्या में पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। डायवर्जन और वैकल्पक मार्गों की व्यवस्था भी कर ली जाए। जगह-जगह पर साइन बोर्ड भी लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्गों पर जाने वाले बसों व टैक्सियों की फिटनेस की जांच सुनिश्चित हो। यात्रा मार्ग पर तैनात किए जाने वाले पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि नियमों का पालन कराते हुए यात्रियों व श्रद्धालुओं के साथ विनम्रतापूर्वक व्यवहार हो। उन्होंने कहा कि एक बार एंट्री पाइन्ट पर वाहनों की चैकिंग होने के बाद बार-बार चैकिंग कर यात्रियों को परेशान न किया जाए। विभिन्न स्थानों पर पेयजल के लिए वाटर एटीएम/वाटर मशीन लगाई जाएं। आवश्यकतानुसार चिकित्सकों की तैनाती कर ली जाए। एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था भी हो। उन्होंने यात्रा मार्ग पर रेट लिस्ट के निर्धारण के साथ ही मिलावटखोरी को रोकने के लिए चैकिंग अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए। यात्रा शुरू होने से पूर्व श्री बद्रीनाथ, श्री केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री व श्री हेमकुण्ड साहिब में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए।
बैठक में केबिनेट मंत्री श्री सतपाल महाराज, विधायक श्रीमती शैलारानी रावत, श्री सुरेश सिंह चौहान, श्री संजय डोभाल, श्री दुर्गेश लाल, बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष श्री अजेंद्र अजय सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी और संबंधित जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *