Breaking Features Latest news Ruddarpur Social media Society Trending Udham Singh Nagar UK-06 Uttarakhand

सीएम धामी ने रुद्रपुर, ऊधम सिंह नगर में आयोजित ‘राष्ट्रीय सरस मेला 2021’ का किया शुभारंभ । UK24X7LIVENEWS

महिलाओं के शसक्तिकरण तथा स्वयं सहायता समूहो द्वारा उत्पादित उत्पाद को बाजार देने के उद्देश्य से ग्राम्य विकास विभाग द्वारा रूद्रपुर गांधी मैदान मे 01 दिसम्बर से 10 दिसम्बर तक 10 दिवसीय राष्ट्रीय सरस मेला-2021 का आयोजन किया जा रहा है।

मुख्य अतिथि के रूप गुरूवार को राष्ट्रीय सरस मेला-2021 का शुभारम्भ प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दीप जलाकर कर किया। मेले में आये हुए 147 स्वयं सहायता समूहों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार ने 119 करोड का पैकेज राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत उन महिला समूहों के लिए दिया है जो कोई ने कोई हुनर रखती है। उन्होने कहा इस जनपद के 15 क्लस्टर समूहो को 05 लाख रूपये प्रति क्लस्टर में 90 लाख की धनराशि अवमुक्त की गई है।
उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों, ग्राम संगठनों, क्लस्टरों से जुड़ी बहनों के लिए लगातार काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल मे समूहों का कच्चा माल बेकार हुआ या उत्पादित सामान बिक नही पाया था, उनका ब्याज देने का काम भी किया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न समूहों की महिलाए अच्छी कारीगरी कर, विश्व स्तरीय उत्पाद बनाती हैं, विश्व स्तरीय कामनियॉ के पास भी उनका तोड़ नही है। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों की बहने अन्य महिलाओं को समूह से जोड़ते हुए आजीविका से जोड़ती हैं तथा मेहनत व लगन से काम करती हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना माहमारी के समय उद्योग-धन्धे, कामगारों के साथ ही सरकारों का राजस्व भी प्रभावित हुआ था, इसके बावजूद सरकार द्वारा समूहों का राहत पैकेज देने के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में भी राहत पैकेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि आर्थिकीय वृद्धि हेतु मेहनत से काम करने वाली बहनो के साथ सरकार खड़ी है। उन्होंने कहा कि समूहों को 5 लाख रुपये तक का ब्याज रहित लोन उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि 12 हजार नोकरियां निकाल चुके हैं तथा 12 हजार पर प्रक्रिया चल रही है, उन्होंने कहा कि 24000 पदों के भर जाने मात्र से बेरोजगारी दूर नही होगी, रोजगार एंव स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने हेतु विभिन रोजगारपरक योजनाएं चलाई जा रही हैं, वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना में सब्जिडी राशि 15 से बढाकर 25 लाख की है। उन्होंने कहा कि यदि कोई स्वरोजगार अपनाना चाहते हैं तो धनराशि की कोई कमी नहीं है। स्वरोज़गार एंव राज्य के आर्थिकीय संसाधनों में वृद्धि हेतु शीघ्रता से लोन मुहैया कराने के निर्देश बैंकों को दिए गए हैं। उन्होने कहा ऋण हेतु बैंक मे आने वाली परेशानियों को देखते हुए हमने बैंको को निर्देश दिये है स्थानीय स्तर पर कैंप लगाकर 15 दिसम्बर तक सभी आवेदनों की स्कू्रटनी कर बैंक ऋण उपलब्ध कराये। उन्होंने कहा कि रोजगार मेलों के माध्यम से एक ही स्थान पर सभी सुविधाएं देते हुए शीघ्रता से लोन स्वीकृत करने का कार्य किया जा रहा है। स्वरोजगार के इच्छुक व्यक्तियों को विभिन्न रोजगारपरक योजनाओं में लोन स्वीकृति हेतु 4 माह में 4 बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं तथा बैंकों के लिए 15 दिसम्बर की डेड लाइन निर्धारित की है।

उन्होने मा0 प्रधानमंत्री मोदी जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होने लाकल फॉर वॉकल का मंत्र दिया है जिसके अन्तर्गत प्रतिभाओं को आगे आने का मौका मिले, उनके उत्पादों को बाजार मिले। उन्होने कहा मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को उत्तराखण्ड की विशेष चिंता रहती है, उत्तराखण्ड एकमात्र ऐसा प्रदेश है जिसमें दो एम्स है ताकि लोगो एम्स की तरह सारी चिकित्सा सुविधाएं मिल सके। उन्होने कहा केन्द्र सरकार के सहयोग से टनकपुर से बागेश्वर रेल लाईन की मंजूरी मिल गई है साथ ही तराई-भावर की लाइफलाइन जमरानी बांध परियोजना की भी मंजूरी मिल चुकी है। उन्होने बताया महामारी में जो बच्चे अनाथ हो गए है उन्हे वात्सल्य योजना के अन्तर्गत 3000 रू प्रतिमाह भरण-पोषण हेतु भत्ता तथा शिक्षा का खर्च प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है। नवजात बच्चों की माताओं को जरूरी सामान की महालक्ष्मी किट दी जा रही है। उन्होने बताया स्वास्थ के क्षेत्र मे आयुष्मान भारत योजना जिन गरीबों के पास संसाधन नही है उनकी बीमारी में 05 लाख तक स्वास्थ खर्च सरकार द्वारा किया जायेगा। उन्होने बताया हमारी सरकार ने गन्ने की अगेती प्रजाति का मूल्य 355 रू प्रति कुन्तल तथा सामान्य प्रजाति का मूल्य 345 रू प्रति कुन्तल किया है।
उन्होने कहा प्रदेश सरकार द्वारा हर वर्ग, हर क्षेत्र के लिए योजनाएं बनाई जा रही है। उन्होने बताया अभी तक हमारी सरकार ने 500 से अधिक फैसले लिए है, जिनका शासनादेश भी जारी हो चुका है। उन्होने कहा वर्ष 2025 तक जब हम उत्तराखण्ड की रजत जयंती मना रहे होंगे उस वक्त उत्तराखण्ड देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य होगा, ये हमारा लक्ष्य है इसके लिए रोडमैप तैयार किया जा रहा है। श्री धामी ने स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाये गये स्टॉलों का निरीक्षण भी किया।
इस अवसर पर जनपद प्रभारी मंत्री स्वामी यतीश्वरानन्द ने भी अपने विचार रखे। जिलाधिकारी युगल किशोर पंत ने मा0 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को तथा मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगई ने प्रभारी मंत्री स्वामी यतीश्वरानन्द महाराज को आभार पत्र व पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *